Friday, July 18, 2008

पाक में लगातार गायब हो रहे हैं हिंदू


पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदू आबादी खौफ के साये में दिन गुजार रही है। पूरे राज्य में हिंदुओं को किडनैप करने की घटनाओं में इजाफा हुआ है। हर महीने इस तरह की एक या दो बड़ी घटनाएं सामने आ रही हैं। सिंध विधानसभा में यह मसला उठा है। विपक्ष के नेता निसार खुसरो ने इस मामले में राज्य सरकार पर नाकामी के आरोप लगाए हैं। इस बारे में पाकिस्तानी अखबार डेली टाइम्स ने भी लिखा है कि सिंध से हिंदू लगातार गायब हो रहे हैं और सरकार उन्हें सिक्युरिटी देने में नाकाम रही है।

अल्पसंख्यक होने के बावजूद सिंध के कई इलाकों में हिंदुओं ने कारोबारी कामयाबी हासिल की है। इस वजह से वे यहां के कबीलाई डकैतों के लिए सॉफ्ट टारगेट बन गए हैं। उल्लेखनीय है कि बंटवारे के समय पाकिस्तान में से 20 फीसदी हिंदू थे। लेकिन आज उनकी तादाद महज एक पर्सेंट हैं। पाक में करीब10लाख हिंदू रहते हैं, जिनमें से 5 फीसदी सिंध में बसे हैं। अधिकतर हिंदू गरीब हैं और जिन्होंने थोड़ी बहुत सफलता हासिल की है, उन्हें अब किडनैप किया जाने लगा है।

पिछले दिनों हैदराबाद शह से गरीश कुमार नाम के एक हिंदू इंजीनियर को अगवा करके मौत के घाट उतार दिया गया था। एक मदरसे के पास उनका क्षत-विक्षत शव मिला। गरीश के परिवार वालों का आरोप था कि हिंदू होने की वजह से हमें निशाना बनाया जा रहा है। पीपीपी नेता मुकेश कुमार का कहना है कि अपहरण की बढ़ती वारदातों से अल्पसंख्यकों में डर का माहौल है। बीबीसी का भी कहना है कि सिंध में अपनी सुरक्षा के लिए हिंदू परिवार कबीलों को हफ्ता देने पर मजबूर हैं, इसके बावजूद उन्हें निशाना बनाया जाता है।

Home | Hindu Jagruti | Hindu Web | Ved puran | Go to top